होम डाउनलोड

सुविधाएं / आईसीटी


संस्थान की सूचना एवं संसार प्रौद्योगिकी

आईसीटी लैब

संस्थान में 30 उच्च स्तरीय कंप्यूटरों सहित एक संपन्न आईसीटी (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) प्रयोगशाला है। सिस्टमों पर लीनक्स और विन्डोज ओएस दोनों को स्थापित किया गया है। इस आइसीटी प्रयोगशाला में फॉस (फ्री एण्ड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर) के प्रयोग को सदैव बढ़ावा दिया जाता है। सिस्टमों को एक डोमेन सरवर के द्वारा केन्द्रीय रूप से प्रबंधित किया जाता है। प्रयोगशाला में निम्नलिखित सुविधाएं भी हैं: -

नेटवर्क

संस्थान ने नेटवर्क का ब्रॉडबैण्ड संपर्क से नेशनल नोलिज नेटवर्क (एन के एन) में उन्नयन कर दिया है जो सभी सिस्टमों को उच्च-गति इंटरनेट प्रदान करता है। संस्थान के एन के एन नेटवर्क को भी उच्च- स्तर के राउटरों, बेतार नियंत्रकों और पहुँच बिंदुओं एवं प्रबंधनीय स्विचों से प्रबंधित किया जाता है। प्रमाणक के माध्यम से नेटवर्क गतिविधि को सुरक्षित करने के लिए एक फायरवॉल भी स्थापित किया गया है। नेटवर्क मॉनीटरिंग सिस्टम (एन एम एस) नेटवर्क के उपकरणों की स्थिरता, उच्च उपलब्धता प्रदान करते हुए नेटवर्क की निगरानी करता है। इसके अतिरिक्त, संस्थान ने हाल ही में अपनी आइसीटी उपयोग नीति (1.0 संस्करण) को पारित किया है। एनईआरआईई के सभी इंटरनेट प्रयोक्ताओं को इस नीति का पालन करना होगा जिसे आइसीटी सुविधाओं का सावधानी और सुरक्षा के साथ प्रयोग करने के लिए लागू किया गया।

सर्वर

संस्थान में भण्डारण, निधान, डोमेन सेवाएँ, बैकअप और प्रोक्सी सर्वर आदि प्रदान करने के लिए उच्च स्तर सर्वर भी है। संस्थान में अपनी पीएमआइएस वेबसाइट को स्थापित करने के लिए एनआइसी डाटा केन्द्र में एक समर्पित सर्वर भी है पी एम आई एस वेबसाइट.

वाई-फाई

संस्थान में परिसर-स्थापित उच्च गति एनकेएन इंटरनेट संयोजन है। वाई-फाई सुविधा का विस्तार बालिका छात्रावास, बालक छात्रावास और अतिथिगृह तक भी किया गया है। बेतार नियंत्रक के माध्यम से वाई-फाई सुविधा का उपयोग आवश्यकताओं के आधार पर सभी स्टाफ एवं विद्यार्थियों को उपलब्ध है। आइसीटी अनुभाग अध्यापक और स्टाफ से संबंधित सिस्टम और नेटवर्क मामलों के प्रबंधन के साथ ही स्टुडियो तथा स्मार्ट कक्षाओं को तकनीकी सहायता प्रदान करता है। यह सुविधाओं के उपयोग के संबंध में आवश्यकतानुसार अध्यापक एवं स्टाफ को प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

studio

इन-चार्ज स्टूडियो

श्री अर्नब सेन
सहायक प्रोफेसर


आईसीटी स्टाफ

श्री विजय कुमार राय
सिस्टम विश्लेषक सह प्रोग्रामर
  (o)


श्री किरमलंग इवफनियाव
एम.टी.एस (o)


| एनईआरआईई, एनसीईआरटी द्वारा डिज़ाइन एवं विकसित |
| एनआईसी द्वारा समर्थित |
| प्रयोग की शर्तें |
|विजिटर सं.: free counter |

संपर्क करें

उत्तर पूर्व क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, एनसीईआरटी
उमियाम, राईभोई जिला, मेघालय - 793103

☏ कार्यालय - 0364-2570009/29/17/82
✉ ईमेल : nerie(dot)shillong(at)ncert(dot)nic(dot)in
📠 फैक्स : 0364-2570062

किसी भी प्रतिक्रिया / सुझाव / टिप्पणी के मामले में, कृपया nerie(dot)shillong(at)ncert(dot)nic(dot)in पर ईमेल भेजें