- पूर्व प्राचार्य | एनईआरआईई एनसीईआरटी
होम डाउनलोड

शासन प्रबंध / पूर्व प्राचार्य

पूर्व प्राचार्य

क्रम सं. नाम चित्र कार्यकाल प्रोफाइल
1 प्रोफेसर. ए. सुकुमार Principal 02.07.2012 to 02.07.2017

डॉ. ए. सुकुमार ने 2, जुलाई, 2012 को उत्‍तर पूर्व क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान के प्राचार्य का पदभार संभाला। इन्‍होंने पर्यावरण विज्ञान में जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय नई दिल्‍ली से एम.एड. और पी.एच.डी. की है। प्राणि विज्ञान के विषय में उनके पास अध्‍यापन और अनुसंधान का 30 से अधिक वर्ष का अनुभव है और इन्‍होंने कई एम.फिल. और पी.एच.डी.के अनेक छात्रों का पर्यवेक्षण किया। कई राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलनों, सेमिनारों और संगोष्ठियों में भाग लेने के अलावा डॉ सुकुमार ने प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय पत्रिकाओं में कई पत्र प्रकाशित किए है। वे विभिन्‍न वैज्ञानिक निकायों के भी सदस्‍य रहे है और कुछ प्रतिष्ठित पत्रिकाओं को प्रस्‍तुत पांडुलिपियों की समीक्षा में सक्रिय रूप से योगदान दिया है। उन्‍होंने शैक्षणिक मामलों के संबंध में कुछ देशों जैसे कि फ्रांस, इटली और सर्बिया का दौरा किया है। एनईआरआईई में कार्यभार ग्रहण करने से पहले डॉ. सुकुमार विज्ञान शिक्षा विभाग,क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान मैसूर में कार्यरत थे और प्राणी विज्ञान अनुभाग के प्रभारी थे।

2 प्रोफेसर एस. रामा Principal 15 नवम्‍बर 2011 से 02 जुलाई, 2012

प्रोफेसर एस. रामा ने 15 नवम्‍बर, 2011 को उत्‍तर पूर्व क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान, शिलांग में प्राचार्य के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। प्रोफेसर एस. रामा ने मैसूर विश्‍वविद्यालय से विशेष शिक्षा में पी.एच.डी. की है और मेनचेस्‍टर विश्‍वविद्यालय यू के से इन्‍होंने डॉक्‍टरेट की उपाधि प्राप्‍त की है। एनईआरआईई में कार्यभार ग्रहण करने से पहले उन्‍होंने क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान, मैसूर में शिक्षा विभाग में प्रोफेसर के रूप में सेवा की थी। प्रोफेसर एस. रामा का क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान, मैसूर में प्रोफेसरशिक्षा के पद पर स्‍थानान्‍तरण किया जा चुका है।

3 प्रोफेसर ज्‍योति प्रकाश बाग्‍ची: Principal 05 नवम्‍बर, 2009 से 15 नवम्‍बर 2011

प्रोफेसर ज्‍योति प्रकाश बाग्‍ची ने 05 नवम्‍बर, 2009 को प्राचार्य के रूप में एन.ई.आर.आई.ई., शिलांग का प्रभार संभाला। 25 अगस्‍त, 2005 को उन्‍होंने शिक्षा के प्रोफेसर के रूप में एन.ई.आर.आई.ई., शिलांग में कार्यभार ग्रहण किया था। एन.ई.आर.आई.ई. में कार्यभार संभालने से पहले, वह 9 साल के लिए क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान अजमेर में अध्‍यापक शिक्षा विभाग में रीडर थे। प्रोफेसर ज्‍योति प्रकाश बाग्‍ची का प्रोफेसर (शिक्षा) के रूप में क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान, अजमेर में स्‍थानान्‍तरण किया जा चुका है।

4 प्रोफेसरडी. एस. भट्टाचार्यजी Principal 02जनवरी,2006 से 5 नवम्‍बर,2009

प्रोफेसर डी. एस. भट्टाचार्यजी को 02 जनवरी, 2006 को प्रधान प्राचार्य के रूप में उत्‍तर पूर्व क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान, शिलांग में नियुक्‍त किया गया था। वह उत्‍तर पूर्व क्षेत्रीय शिक्षा संस्‍थान के पहले प्रधान अध्‍यापक थे। उन्‍होंने 5 नवम्‍बर 2009 को कार्यलय से त्‍यागपत्र दिया। प्रोफेसरभट्टाचार्यजी वर्तमान में इग्‍नू संस्‍थान में ओ.एस.डी. के रूप में शिक्षकों की दक्षता और उन्‍नति के लिए, इग्‍नू क्षेत्रीय केंद्र मकान सं. – 71, जी.एम.सी.एच. रोड़, क्रिस्‍टीयन बस्‍ती, गुवाहाटी – 781005 में कार्यरत है।


| एनईआरआईई, एनसीईआरटी द्वारा डिज़ाइन एवं विकसित |
| एनआईसी द्वारा समर्थित |
| प्रयोग की शर्तें |
|विजिटर सं.: free counter |

संपर्क करें

उत्तर पूर्व क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, एनसीईआरटी
उमियाम, राईभोई जिला, मेघालय - 793103

☏ कार्यालय - 0364-2570009/29/17/82
✉ ईमेल : nerie(dot)shillong(at)ncert(dot)nic(dot)in
📠 फैक्स : 0364-2570062

किसी भी प्रतिक्रिया / सुझाव / टिप्पणी के मामले में, कृपया nerie(dot)shillong(at)ncert(dot)nic(dot)in पर ईमेल भेजें